लाल किताब का रहस्य अनोखा लाल किताब

लाल किताब का रहस्य अनोखा लाल किताब 
लाल किताब के बारे में हमने बहुत बातें सुनी है एक प्रश्न तो हमारे मन में आता होगा लाल किताब क्या है लाल किताब कहां से आया लाल किताब कैसे काम करता है क्या संबंध है लाल किताब का और ज्योतिष का क्या वाकई सम्बन्ध हे ?लाल किताब के टोटकों से हमारे सारे समस्या का समाधान हो जाएगा?
वैदिक ज्योतिष ज्ञान का भंडार है ज्योतिष शास्त्र के ऊपर बहुत सारी किताबें हैं जो प्रामाणिक हैं वैदिक ज्योतिष को लेकर बहुत सारे शोध भी होते हैं चलो वैदिक ज्योतिष को तो विज्ञान भी मानता है , लेकिन यह लाल किताब क्या है यह कैसे काम करता है।


क्या है लाल किताब का रहस्य

लाल किताब का रहस्य अनोखा लाल किताब
लाल किताब का रहस्य

वैदिक ज्योतिष की बात तो समझ में भी आती है कि किस प्रकार सौर मंडल में स्थित ग्रह नक्षत्र हमारे जीवन पर किस प्रकार अपना प्रभाव डालते हैं फिर बीच में यह लाल किताब कहां से आया  ? लाल किताब को ज्योतिष का ग्रंथ माना जाता है ,  इसका प्रमाण किसी वैदिक ज्योतिष की किताब में नहीं मिलता लाल किताब का सिद्धांत और उपाय वैदिक ज्योतिष से  अलग है, लाल किताब  ग्रहों को बारीकी  से नहीं देखता
लाल किताब सिर्फ इतना देखता है कुंडली में ग्रह किस भाव में बैठा है और वह भाव किस चीज से संबंध रखता है , लाल किताब वैदिक ज्योतिष के अनुभव के आधार पर लिखा गया है इस किताब के पीछे कोई भी ऋषि महर्षि पाराशर आदि का मत नहीं है यह किताब किसी विद्वान ने अपने ज्योतिषीय अनुभव के आधार पर लिख दिया था | आज के दौर में बहुत से लोग लाल किताब में बताए गए उपायों को करना चाहता है लोग पसंद कर रहे हैं।

किस प्रकार के होते हैं लाल किताब के उपाय


सामान्य ज्योतिष में यदि कोई ग्रह का उपाय करना हो तो ज्योतिषी लोग पूजा पाठ हवन जब दान मंत्र आदि की सलाह देते हैं लाल किताब का उपाय कुछ हटकर है लाल किताब में पूजा पाठ मंत्र तंत्र आदि नहीं होता है , लाल किताब का उपाय टोटकों पर आधारित है।
जैसे - घर में काला कुत्ता पालें , नदी तालाब में बुरे ग्रह से संबंधित वस्तु प्रवाहित कर दें आदि ,
लाल किताब में जो कुंडली बनती है वह वैदिक ज्योतिष की तरह नहीं होती लाल किताब का अपना एक तरीका है कुंडली बनाने का ।
कोई भी ज्ञान झूठा नहीं होता  अपने अपने जगह पर सब सत्य  हे ,बस जरुरत हे तो उसे समजने की उसकी सहिसे अध्यन की ,किसी भी विषय वस्तु बिना जाने बिना अध्यन और अनुभब के गलत कहना सही नहीं हे इस लेख में हम ने लाल किताब से सम्बंधित एक छोटी सी बात कही हे आप को अगर इस लेख से सम्बंधित कोई भी सवाल या सुझाब हे तो कृपया कमेंट करे या कांटेक्ट उस में जाकर हमसे संपर्क करे ।

Post a Comment

0 Comments