Rashi anusar nokri kare ya vyapar | राशि अनुसार क्या करे

Rashi anusar nokri kare ya vyapar|राशि अनुसार नौकरी करें या व्यापार ?


Rashi anusar nokri kare ya vyapar यही प्रश्न मेरे साथ बार-बार आता है मेरे बहुत सारे मित्र  मुझे मेल करते हैं कि गुरु जी बताइए मेरी राशि यह है मैं नौकरी करूं या व्यापार? क्या सही रहेगा मेरी राशि के लिए नौकरी सही रहेगा या बिजनेस? मैंने सोचा क्यों न इस विषय पर एक आर्टिकल ही लिखा जाए तो आज हम राशि के अनुसार आपको क्या करना चाहिये व्यापार बिजनेस चलिये जानते हैं

Rashi anusar nokri kare ya vyapar | राशी अनुसार नोकरी या बिजनेस?   

Rashi anusar nokri kare ya vyapar | राशि अनुसार क्या करे

मेष राशि वालों के लिए सूर्य ग्रह ही इनके व्यापार बिजनेस करियर आदि को निर्धारित करता है इनको सरकारी काम में ज्यादा रुचि रहती है सरकारी नौकरी इन के लिए सबसे अच्छा विकल्प होता है साथ ही चिकित्सा और प्रशासनिक क्षेत्रों में भी यह काफी सफल हो जाते हैं शनि ग्रह भी मेष राशि के लिए काफी प्रबल होता है क्योंकि यह दसवें और ग्यारहवें भाव का मालिक है इसी कारण से भी मेष राशी वाले व्यापार के मुकाबले नौकरी में ज्यादा सफलता हासिल कर लेते हैं।

वृष राशि वाले जातक अपने करियर को लेकर भ्रम में पड़ जाते हैं नौकरी करें या व्यापार सही से चुनाव नहीं कर पाते। ज्यादातर मामले ऐसे देखे गए हैं की वृष राशि वाले लोग अपने करियर का सही चुनाव कर ही नहीं पाते।
आपको घबराने की बिल्कुल आवश्यकता नहीं है क्योंकि हम आपके लिए सही कैरियर क्या है बताएंगे। वृष राशि के लिए कॉमर्स की पढ़ाई उसी से संबंधित क्षेत्र में सफलता ज्यादा मिलती है अधिकतर ऐसा देखा गया है कि यह कुछ समय तक नौकरी करते हैं फिर उसके बाद अपनी बुद्धि का प्रयोग करके खुद का व्यापार भी शुरू करते हैं। जैसे चार्टर्ड अकाउंट कोई बड़ा वकील बड़ा राजनीति विज्ञान सलाह मशवरा देना इन सब क्षेत्रों में आ जाते हैं और यह सफल भी हो जाते हैं। इनकी शुरुआत भले ही नौकरी से हो लेकिन भविष्य में यह अपना खुद का व्यापार शुरू कर लेते हैं।

मिथुन राशि वालों के लिए चिकित्सा मैनेजमेंट मार्केटिंग के लिए बहुत उत्तम होता है मिथुन राशि  के लिए वह काम सबसे ज्यादा पसंद होता है जो काम में इन्हें स्वतंत्रता  मिलती है यह किसी के दायरे में रहकर काम करना नहीं चाहते जो करना चाहते हैं खुद का ही काम करना। मिथुन राशि वालों को अधिकतर नौकरी मिलने में समस्या का सामना करना पड़ता है और अगर नौकरी मिल भी जाए तो उसे निरंतर चलाना इनके लिए बहुत मुश्किल हो जाता है।

कर्क राशि वालों का कैरियर का फैसला दो ग्रह करते हैं एक मंगल और दूसरा चंद्रमा। इन राशि वालों के लिए अपने करियर को बनाने में बहुत सारे विकल्प होते हैं यह संगीत मीडिया चिकित्सा या अपना हुनर किसी बड़े मंच को संचालन आदि में यह सफल होते हैं कर्क राशि वालों में तमाम प्रकार के होनर होते हुए भी यह नौकरी करने में ज्यादा सफलता हासिल करते हैं।

सिंह राशि वालों की सबसे मजे की बात तो यह है कि यह पढ़ाई कुछ और करते हैं और अपना कैरियर किसी दूसरे विषय में बना लेते हैं जैसे पढ़ाई किया टेक्नोलॉजी की बन गए अकाउंटेंट पढ़ाई किया साइंस विषय की और बन गए टीचर बिल्कुल विपरीत हो जाता है। इनकी सोच सामान्य होती है उनका यह कहना है कि सादा जीवन उच्च विचार छोटा परिवार खुशहाल परिवार इसीलिए यह सरकारी नौकरी करना ज्यादा पसंद करते हैं साथ ही जमीन खाद्य पदार्था लकड़ी आदि का कारोबार भी इनके लिए काफी फायदेमंद होता है। सिंह राशि के लोगों को सबसे ज्यादा फायदा व्यापार के मुकाबले नौकरी करने में ही होती है।

कन्या राशि वाले अधिकतर व्यापार में ही सफलता प्राप्त करते हैं क्योंकि इनके राशि के स्वामी स्वयं बुध ग्रह है और यह बुद्धि के प्रतीक माने जाते हैं व्यवहारिक दृष्टि से भी लोगों से जल्दी संबंध बनाने में यह काफी माहिर होते हैं आमतौर पर यह रसायन वस्त्र आभूषण व किसी बड़े व्यापार में इनको सफलता मिलती है। कन्या राशि वालों की एक और बड़ी खास बात यह है कि यह बहुत सारे व्यापार बिजनेस को एक साथ मैनेज कर सकते हैं अतः इनको नौकरी की अपेक्षा  व्यापार ही करना चाहिए।

तुला राशि के लिए अधिकतर ऐसा देखा गया है कि इनके कैरियर का फैसला मुख्य रूप से तीन ग्रह करते हैं शुक्र शनि और बुध। इनके लिए ज्यादातर काम पत्रकारिता कानून शिक्षा इंजीनियरिंग होती है। ज्यादातर मामले में ऐसा देखा गया है कि यह अपने काम में फेरबदल करते रहते हैं। तुला राशि के लिए व्यापार के मुकाबले सबसे ज्यादा नौकरी करने में ही फायदा होता है।

वृश्चिक राशि के लिए मुख्य तीन ग्रह जिम्मेदार होते हैं सूर्य चंद्र और बृहस्पति यह तीन ग्रह ही इनके करियर का चुनाव  करते हैं। वृश्चिक राशि के लोग बहुत अच्छा डॉक्टर भी बन सकते हैं और बहुत अच्छा पत्रकार भी बन सकते हैं। यह लोग नौकरी के साथ-साथ अपना खुद का साइड बिजनेस भी करना पसंद करते हैं ऐसा करने से उनको सफलता भी मिलती है।

धनु राशि वालों की सबसे बड़ी खास बात यह है कि इनके अंदर किसी बड़े क्षेत्र में संचालन करना शासन करना या किसी बड़े पद में रहना यह गुण पहले से ही मौजूद होता है। अधिकतर धनु राशि के लोग नौकरी करते हैं और इनका नौकरी का क्षेत्र होता है प्रशासनिक राजनीति रक्षा या शिक्षक होता है।

मकर राशि की बात करें तो इनको नौकरी के मुकाबले ज्यादा सफलता व्यापार में ही मिलता है। इनको लोहा कोयला पेट्रोल इलेक्ट्रॉनिक इन क्षेत्रों में ज्यादा सफलता मिलती है अधिकतर ऐसा देखा गया है कि मकर राशि वाले शनि से संबंधित व्यवसाय करें तो इनको ज्यादा सफलता मिलती है।

कुंभ राशि के लिए इंजीनियरिंग कानून या कॉमर्स इन विषयों के लिए उत्तम माना गया है। कुंभ राशि के जातक ज्यादा समय या लंबे समय तक नौकरी नहीं कर पाते अगर यह नौकरी करते भी हैं तो बहुत जल्दी उस नौकरी को छोड़ देते हैं फिर खुद का व्यापार करने लग जाते हैं।

मीन राशि वाले शुरुआती दौर में चाहे कोई भी काम करें नौकरी करें या खुद का व्यापार करें लेकिन अंत में यह घूम फिर कर नौकरी ही करते हैं चाहे वह नौकरी छोटी हो या बड़ी। मीन राशि के लिए चिकित्सा मार्केटिंग संगीत से सम्बंधित काम में सफलता मिलती हैं मीन राशिवालों को सलाह दी जाती है कि यह व्यापार के क्षेत्र में ना जाकर नौकरी के ही क्षेत्र में जुड़े रहें नौकरी करने से ही सबसे ज्यादा कमियावी मिलती है।

यदि आप ऊपर बताई गई बातों को ध्यान में रखकर अपने करियर का चुनाव करते हैं तो आपको निश्चित रूप से सफलता मिलेगी फिर भी आपको अपने करियर से संबंधित कोई जानकारी या सलाह चाहिए तो आप हमें अपना डेट ऑफ बर्थ कांटेक्ट अस में सेंड करके अपना प्रश्न निशुल्क पूछ सकते हैं। 

आपके द्वारा पूछे गए प्रश्न का उत्तर देने में थोड़ा विलंब  हो सकता है लेकिन आपको अपने प्रश्न का उत्तर जरूर मिलेगा।हम आशा करते हैं आपको ऊपर दी गई जानकारी से काफी मदद मिलेगी और आप अपने करियर का सही चुनाव कर पाएंगे यदि आपको इस विषय में कुछ कहना है या अपना विचार व्यक्त करना है तो नीचे कमेंट कर सकते हैं धन्यवाद।


tag-aapki rashi aur kaam,Rashi anusar nokri kare ya vyapar,
Rashi anusar nokri kare ya vyapar | राशि अनुसार क्या करे Rashi anusar nokri kare ya vyapar | राशि अनुसार क्या करे Reviewed by Ourbhakti on January 29, 2020 Rating: 5

No comments:

इस लेख से सम्बंधित अपने विचार कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं

देखिये कैसे कोरोना वायरस ने हिन्दू धर्मं का प्रचार किया

corona virus ne kiya hindu dharma ka prachar कोरोना वायरस   को दिल से शुक्रिया आपको लग रहा है कि आवर भक्ति कोराना वायरस  को बढ़ावा दे ...

Powered by Blogger.