मकर राशिफल 2020 | नये साल में क्या कहता है आपका राशिफल

मकर राशि 2020 वार्षिक राशिफल | Capricorn in hindi 2020 | makar rashiphal 2020

24जनवरी से शनि महाराज अपने ही राशि मकर में प्रवेश करेंगे 2020 का समय मकर लग्न और मकर राशि वालों के लिए बहुत ही खास होने वाला है। शनिदेव 2020 में पूरे साल अपनी ही राशि मकर में रहेंगे मकर राशि शनि की अपनी राशि है जिन लोगों की राशि मकर है उनके लिए शनि की साढ़ेसाती छाती के ऊपर रहने वाली है जिसके चलते आप हल्के बीमार भी हो सकते हैं लेकिन समाज में मान सम्मान बढ़ेगा।
Makar rashiphal 2020
makar rashifal2020 in hindi
makar rashifal2020 in hindi

मकर राशि वालों की पर्सनैलिटी | makar rashi personality


आमतौर पर मकर राशि वाले किसी दूसरे व्यक्ति पर जल्दी से विश्वास नहीं करते इन्हें हर कोई नहीं समझ सकता आधे से ज्यादा समय तो यह दूसरे लोगों को समझने में ही बिता देते हैं

इसी स्वभाव के कारण कई बार ये असफलता को प्राप्त हो जाते हैं लेकिन इस प्रकार के व्यक्ति बुरे संगत से बच जाते हैं दूसरे के धोखे से भी अधिकतर बचे रहते हैं इनको कोई जल्दी से धोखा नहीं दे सकता।

मकर राशि वाले कोई भी काम शुरू तो बड़े ही लगन और मेहनत के साथ करते हैं जैसे जैसे समय बीतता है वैसे वैसे इनकी मेहनत और लगन भी फीकी पड़ जाती है और यह अपने काम को अंजाम तक नहीं पहुंचा पाते।

दूसरे राशि वाले मकर राशि वालों पर भरोसा कर सकते हैं लेकिन मकर राशि के जातक दूसरे राशि के जातकों पर भरोसा करें यह कहा नहीं जा सकता।

मकर राशि वार्षिक राशिफल 2020 | makar rashiphal 2020

बिजनेस व्यापार: नये साल 2020 में मकर राशि वालों के लिए बिजनेस व्यापार मिश्रित परिणाम देने वाला है आपको अपने व्यापार में बेहतर परिणाम पाने के लिए नए साल में अधिक मेहनत करने की आवश्यकता है तभी जाकर आप व्यापार में कुछ अच्छा कर पाएंगे नए साल में यदि आप कुछ नया काम करने की सोच रहे हैं तो जनवरी से लेकर मार्च महीने तक रोक दें मार्च महीने के बाद ही आप नए काम को प्रारंभ कर सकते हैं

 यदि आप कहीं जॉब करते हैं और उस जॉब को छोड़ कर नया काम शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए भी आपको मार्च तक रुकना पड़ेगा मार्च के पहले कोई भी काम न करें अनेक प्रकार के बाधाएं आते हुए भी आप 2020 में अपने व्यापार बिज़नेस नौकरी आदी में तरक्की कर पाएंगे इसके लिए आपको प्रयास करते रहना होगा

आपको सलाह दी जाती है कि गुस्से में आकर, किसी के बहकावे में आकर कोई भी गलत कदम न उठायें अपने गुस्से पर काबू रखें हैं और अपने विवेक का सही इस्तेमाल करें

ध्यान दें गुस्सा में कोई गलत कदम उठाना यह सब शनि महाराज करवाते हैं क्योंकि शनि की साडेसाती आपके छाती और सर के ऊपर चल रही है।
capricorn in hindi 2020
capricorn in hindi 2020
मकर वार्षिक राशिफल | makar rashiphal varshik

आर्थिक स्थिति:

 मकर राशि वालों के लिए 2020 का समय आर्थिक स्थिति के लिए ज्यादा शुभ तो नहीं बोला जा सकता हां लेकिन इतना कहा जा सकता है 2020 में मकर राशि की आर्थिक स्थिति 2019 से काफी बेहतर होने वाली है। धन तो आता ही रहेगा लेकिन आप उस धन को बिल्कुल भी नहीं बचा पाएंगे।

 आप कुछ कर्ज के तले दब सकते हैं लेकिन घबराए नहीं यह कर्ज आपके लिए हितकर होगा। 2020 में आपकी आर्थिक स्थिति तभी बेहतर हो सकती है जब आप खुद अपने ऐसो आरामओं को कम करेंगे और कुछ धन परोपकार में खर्च करेंगे दूसरों के भलाई के लिए कुछ दान करेंगे जिस पैसे को खर्च करके आपको अधिक सुख मिलता है वहां आपको जरूर खर्च करना चाहिए।

घर परिवार और बच्चे:

 शनिदेव की साढ़ेसाती अधिकतर परिवार धन-संपत्ति आदि को लेकर झगड़े का कारण बनती है इसलिए आपको अपने विवेक से काम करना होगा। मकर राशि वालों को परिवार के सभी सदस्यों का सहयोग तो नहीं मिलेगा लेकिन कुछ व्यक्ति का सहयोग जरूर मिलेगा जो आपके लिए बहुत मायने रखते है।

 घर की बातें बाहर किसी को भी ना बताएं नहीं तो आप बहुत बड़ी परेशानी का सामना करेंगे। संपत्ति के चलते आपके रिश्तो में भी कुछ दरारें आ सकती हैं।

 अगर संतान की बात करें तो 2020 में आपको संतान सुख मिलेगा अपने बच्चों का भरपूर मात्रा में प्यार मिलेगा आप भी अपने बीवी बच्चों से प्यार करेंगे अधिक प्रयास यह करें कि अपने कामकाज को करते हुए भी अपने परिवार के लिए समय जरूर निकालें।

 अगर आप अपने बच्चों के लिए समय नहीं निकालेंगे तो वह गलत रास्ते पर भी जा सकते हैं जिसके जिम्मेदार आप स्वयं होंगे।

 नवविवाहित दंपत्ति नए साल में यदि बच्चे की सोच रहे हैं तो शुरुआती महीने में गर्भाधान बिल्कुल भी ना करें मार्च के महीने के बाद और सितंबर से पहले गर्भाधान करना आपके लिए हितकर होगा।

 आपको घर से बाहर नए-नए स्थान में घूमने का भी मौका मिलेगा जिसका लाभ आपको जरूर लेना चाहिए ।कुछ अच्छे कुछ बुरे योग होने के बाद भी नए साल 2020 में संतान की दृष्टि से आपको बहुत बेहतर और सकारात्मक परिणाम देखने को मिलेगा।
मकर राशिफल 2020
मकर राशिफल 2020
मकर राशिफल 2020 | makar varshik rashiphal 2020

स्वास्थ्य:

 कहते हैं सभी प्रकार की सुख सुविधाएं होते हुए भी यदि मनुष्य स्वस्थ न हो तो सब सुविधाएं ऐसो आराम बेकार है आपके लिए नए साल में अपने स्वास्थ्य पर कुछ ध्यान देना आवश्यक है साल के शुरुआती महीने में आपका स्वास्थ्य सामान्य रहने वाला है लेकिन मार्च और अप्रैल महीने के बाद आपको कुछ मानसिक परेशानियों का सामना भी करना पड़ेगा।

 मकर राशि पर शनि की साढ़ेसाती का प्रभाव रहेगा इसलिए आपके स्वास्थ्य पर उतार-चढ़ाव होते रहेंगे जिसके लिए आप को नियमित रूप से व्यायाम योग करने से लाभ होगा आपके लिए स्वास्थ्य के प्रति अधिक सावधानी और बचत ही सबसे बड़ा उपाय है।

पढ़ाई शिक्षा:

 पढ़ाई की दृष्टि से नए साल में मिलाजुला परिणाम मिल सकता है स्कूल कॉलेज के विद्यार्थी के लिए यह साल सामान्य रहेगा जैसा पहले चल रहाथा वैसा ही चलता रहेगा पोस्ट ग्रेजुएट हो चुके हैं उनके लिए नौकरी तलाश करने में अधिक भागदौड़ करना पड़ेगा

 आपको अपने कॉलेज व पढ़ाई खत्म होने का इंतजार नहीं करना चाहिए जितनी ज्यादा अपने करियर के प्रति मेहनत करेंगे आपको उसका शुभ परिणाम देखने को मिलेगा। कैरियर के विषय में आप जितना हो सके उतना ही अनुभवी लोगों से सलाह लेने का प्रयास करें आपको बहुत ज्यादा शुभ परिणाम मिलेगा। नए साल में विदेश में करियर बनाने के लिए या विदेश में जाकर अपनी पढ़ाई करने के लिए यह साल आपके लिए बहुत ही शुभ  रहेगा।

मकर राशिफल 2020 | makar rashiphal 2020

शादी प्यार मोहब्बत:

 जो लड़के लड़की शादी के लायक हो गए हैं  एक दूसरे से प्रेम करते हैं उनके लिए नए साल में शादी के योग बन रहे हैं। दोनों में प्रेम और विश्वास बढ़ेगा । नया साल दोनों के लिए सुखद समय लेकर आ रहा है कहीं दोनों घूमने भी जा सकते हैं जिसका अनुभव आपको जीवन भर रहेगा। अपने मां पिता की आज्ञा से अगर आप जीवन में कोई नया कार्य करते हैं तो आपको हर क्षेत्र में सफलता मिलेगी।

मकर राशि वालों के लिए 2020 में विशेष उपाय


जितना हो सके उतना गरीबों की सेवा करें धार्मिक कार्यों के लिए कभी अपने कदम पीछे न करें समय निकालकर हर शनिवार को शनि मंदिर में जाकर पूजा करें शनिदेव का दर्शन करें उनको तेल अर्पण करें।

 घर में बनी पहली रोटी कुत्ते या गाय को जरूर खिलाएं उसके बाद ही खुद खाए। भगवान सूर्य को नित्य जल अर्पण करें और आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करें अगर आपको आदित्य हृदय स्तोत्र का पाठ करना नहीं आता तो आप इसको सुन भी सकते हैं ।

 अपने घर में शनिवार या गुरुवार को ब्राह्मण भोजन करवाएं उनको बेसन से बने लड्डू का सेवन कराएं। श्री यंत्र की नित्य पूजा करें

 सनी के वैदिक मंत्रों का पाठ करें शनिदेव के बीज मंत्रों का रोज एक माला जप करें अगर आप काले घोड़े की नाल को अपने घर में स्थापित करते हैं तो आपके लिए काफी लाभदायक होगा।

 हर शनिवार की शाम को पीपल की जड़ में सरसों के तेल का दीपक अवश्य जलाएं। मन में यह संकल्प लें 2020 में एक पीपल का पेड़ अवश्य लगाने का।

 भगवान शिव की आराधना और शिवलिंग के ऊपर रुद्राभिषेक साल में कम से कम 5 बार अवश्य करें।

TAG-मकर राशिफल 2020 makar rashifal2020 in hindi capricorn in hindi 2020 makar rashifal                                            in  hindi 2020 वार्षिक राशिफल makar rashi bhavishya
मकर राशिफल 2020 | नये साल में क्या कहता है आपका राशिफल मकर राशिफल 2020 | नये साल में क्या कहता है आपका राशिफल Reviewed by Ourbhakti on January 01, 2020 Rating: 5

No comments:

इस लेख से सम्बंधित अपने विचार कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं

देखिये कैसे कोरोना वायरस ने हिन्दू धर्मं का प्रचार किया

corona virus ne kiya hindu dharma ka prachar कोरोना वायरस   को दिल से शुक्रिया आपको लग रहा है कि आवर भक्ति कोराना वायरस  को बढ़ावा दे ...

Powered by Blogger.