rashi anusar kaale kapde | आपके लिये काले कपडे सही या गलत

आपके राशी लिये काले कपडे सही या गलत | rashi anusar kaale kapde

अधिकतर  लोग काले कपडे पहनते है  आपके राशी के अनुसार काले कपडे (rashi anusar kaale kapde)शुभ है या अशुभ  इस बात को जानना भी बहुत जरुरी है  कही बार काले कपडे ही  हमारे लिये असफलता  का मुख्य  कारण होते हैं  इसलिए अपनी राशी अनिसार  शुभ रंग (rashi anusar shubh rang)को चुनिए।

जहां कुछ नहीं होता वहां सिर्फ काला होता है हमारे जीवन में काले रंग का बहुत महत्व है ज्योतिष के अनुसार काले रंग आप पर सूट करता है कि नहीं इस बात को जानने के लिए कृपया यह पोस्ट पूरा पढ़ें।

अगर प्रकृति हमें  रंगों से नहीं भर देती तो हमारा जीवन बिल्कुल बेरंग सा हो जाता रंगो के बिना जीवन जीने की कल्पना भी नहीं कर सकते।

आम लोगों के मन में  काले रंग को लेकर बहुत सारी गलतफहमियां हैं कुछ लोग इसको बहुत ही शुभ मानते हैं तो वहीं कुछ लोग इससे भयभीत भी होते हैं।

मैंने बहुत लोगों को यह भी कहते सुना है कि काला रंग का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना चाहिए काला रंग शनि राहु का कारक है और शनि राहु अच्छे ग्रह नहीं है हम जितनी ज्यादा काले रंग को अपने जीवन में प्रयोग करेंगे उतना ही हमारा जीवन बेरंग हो जाएगा!

हम आपको बता दें यह बात बिल्कुल गलत है काला रंग बहुत फायदा भी पहुंचाता है और कुछ हद तक इसके नुकसान भी है आज आप यह जानेंगे कि आपके राशि के अनुसार आपको काले  कपड़े(rashi anusar kaale kapde)सूट करता है कि नहीं। 

काला रंग आपको उपयोग में लाना चाहिए या नहीं क्या काले रंग के कपड़े पहनने से आपको फायदा पहुंचेगा?चलिए जानने का प्रयास करते हैं।


क्यों जरुरी है राशी के हिसाब से काले कपडे
rashi anusar kaale kapde kyu jaruri


आपके राशी लिये काले कपडे सही या गलत | rashi anusar kaale kapde

काला रंग इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
काले रंग को अगर आप रंग समझते हैं तो यह एक भूल होगी काले रंग को रंग नहीं कहा जा सकता क्योंकि जहां कुछ भी रंग नहीं होता वहां सिर्फ काला रंग होता है।

इस रंग में बहुत ताकत होती है काले रंग में आप दूसरे रंग को मिला दे तो वह भी काला  बन जाता है। सफेद रंग ही ऐसा है जो काले रंग को कुछ हद तक कम कर सकता है।

काले रंग को तामसी रंग भी कहते हैं जहां अंधकार  हो वहां काला रंग है जहां कोई रंग नहीं वहां काला रंग होता है पूर्णिमा के बाद आने वाली अमावस्या का रंग भी काला होता है। 

काला रंग एक नकारात्मकता का द्योतक है हम जिस चीज से नफरत करते हैं या हमें जो विषय पसंद नहीं उसको हम ज्यादातर काला ही कह देते हैं। 


आध्यात्मिक जीवन में तीन प्रकार के रंग का विशेष महत्व है



  1. सात्विक
  2. राजसिक 
  3. तामसिक

सात्विक रंग में सफेद रंग आता है जो सत्य और आध्यात्मिकता को दर्शाता है।
राजसिक रंग में लाल रंग आता है जो भौतिक सुख साधनों का प्रतीक माना जाता है।
तामसिक रंग में काला रंग आता है जो नकारात्मकता अंधविश्वास और भयंकर पीड़ा दुख दरिद्र आदि को दर्शाता है। 

इस बात को नकारा नहीं जा सकता कि  काले कपड़े या काले रंग का ज्यादा उपयोग करने से संघर्ष अधिक बढ़ जाता है।

 काले रंग का अधिक मात्रा में प्रयोग करना जीवन में असफलता का मुख्य कारण होता है।

मेष से लेकर मीन राशि तक काला रंग शुभ या अशुभ 
      12 rashi k liye kaale kapde ache ya bure


 आपके जन्म राशि के अनुसार अनुसार आपको काला रंग का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं आप अपनी राशि से जान सकते हैं। कृपया ध्यान दें हम यहां पर जन्म राशि की बात कर रहे हैं आपको सिर्फ अपने जन्म राशि से देखना है जन्म राशि अलग होता है और नाम राशि अलग होता है यह बात तो आप जानते ही होंगे।

मेष राशि(arise)वाले जातकों को काले रंग का प्रयोग कम से कम करना चाहिए कपड़े भी पहने तो बहुत कम अगर मेष राशि वाले काले रंग का प्रयोग अधिक मात्रा में करते हैं तो जीवन में बहुत स्ट्रगल संघर्ष ज्यादा करना पढ़ता है।

वृषभ राशि(taurus)के लोग काले रंग के कपड़े कभी-कभी पहने तो उतना नुकसान नहीं करता अगर ज्यादा मात्रा में पहने तो वृष राशि वालों को यह रंग नुकसान पहुंचा सकता है आपको जिद्दी बना सकता है आपको क्रोधी बना सकता है आपका दिग्भ्रमित कर सकता है।

मिथुन राशि(gemini)वाले जातकों पर काले रंग का प्रभाव मिलाजुला होता है कभी यह अच्छा भी करता है और कभी-कभी यह नुकसान भी। अगर आप कहीं लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो काले रंग के कपड़े का प्रयोग बिल्कुल न करें मिथुन राशि वालों को यात्रा के समय काले रंग का प्रयोग भूलकर भी नहीं करना चाहिये।

कर्क राशि(cancer) के लोगों को काले रंग का प्रयोग करने से बचना चाहिए उनको यह मानकर चलना चाहिए कि यह रंग उनके लिए बना ही नहीं 

काला रंग विपरीत रंग होता है क्योंकि कर्क राशि का रंग सफेद है इन के लिए काले रंग का प्रयोग उनके स्वास्थ्य और गृहस्थ जीवन में विपत्ति को बुलाने का निमंत्रण है।

सिंह राशि(leo) वालों के लिए भी काला रंग उतना फायदेमंद नहीं होता है ये रंग सिंह राशि वालों का भी विपरीत रंग है क्योंकि सिंह राशि सूर्य की राशि है और सूर्य एक प्रकाश है आप अगर काले रंग ज्यादा प्रयोग में लाते हैं तो आपको जीवन में कभी सफलता नहीं दिलाएगा।

कन्या राशि(virgo) के जातकों के लिए काला रंग बहुत ही शुभ और फायदेमंद होता है विशेष रुप से अगर आप कहीं नौकरी में इंटरव्यू के लिए जा रहे हैं या कोई मुकदमा लड़ने जा रहे हैं  तो काले वस्त्र का उपयोग ज्यादा करें ऐसे में आपको उस काम में सफलता मिलने की संभावना बढ़ जाती है।

 तुला राशि(libra)के लिए भी काला रंग बहुत ही शुभ माना गया है इसके प्रयोग से धन में वृद्धि दरिद्रता का नाश और आरोग्यता की प्राप्ति होती है। 

इनको एक सावधानियां भी रखनी होगी अगर यह काले कपड़े का अधिक मात्रा में प्रयोग करते हैं तो इनको संतान सुख नहीं मिलेगा बच्चे पैदा करने में भी अधिक समस्याओं का सामना करना पड़ेगा।

वृश्चिक राशि(scorpio)के लिए काले कपड़े का ज्यादा प्रयोग शुभ नहीं कहा गया है वृश्चिक राशि वाले काले रंग का ज्यादा प्रयोग करते हैं तो इनको कारोबार में दिक्कतें आ सकती है पारिवारिक समस्याएं हो सकती है संपत्ति के मामले में भी इनको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है।

धनु राशि(sagittarius)के जातकों को भी काले रंग का प्रयोग नहीं करना चाहिए इनको काला रंग बिल्कुल सूट नहीं करता काले रंग का अधिक मात्रा में प्रयोग करने से ज्यादा कर्ज लेना पड़ सकता है संपत्ति की हानि भी होती है तथा वाणी में विकृतियां आ सकती हैं फिजूल की चिंताएं बढ़ सकती है।

मकर राशि(capricornus)वालों को काला रंग बहुत ही शुभ कहा  गया है काला रंग विशेष  मकर राशियों के लिए ही बना है। हर परिस्थिति में काला रंग मकर राशियों के लिए शुभ ही होता है 

लेकिन एक बात और मकर राशि वाले लोग काले रंग को मंगलवार के दिन प्रयोग न करें अगर आप मंगलवार के दिन काले रंग का प्रयोग करते हैं तो काले रंग की जो  सकारात्मक शक्ति है वह समाप्त हो जाती है।

कुंभ राशि(aquarius)वाले जातक काले रंग का प्रयोग कम मात्रा में करें ज्यादा काले रंग का प्रयोग कुंभ राशि वालों के लिए अच्छा नहीं होता ऐसा नहीं है कि कुंभ राशि के लोग काला रंग का प्रयोग नहीं कर सकते बिल्कुल कर सकते हैं 
लेकिन डार्क ब्लैक की जगह लाइट ब्लैक का उपयोग करें तो आपको सकारात्मक परिणाम जरूर मिलेंगे।

मीन राशि(pisces)के लोग काले कपड़े का ज्यादा प्रयोग करते हैं तो इनको जिद्दी और क्रोधी बना सकता है कहीं बार ऐसा भी देखा गया है कि यह काले रंग का उपयोग ज्यादा मात्रा में करने से मीन राशि वालों का काम बनते बनते बिगड़ जाता है अचानक कोई दुर्घटना या बीमारी होने का भी डर रहता है अतः मीन राशि के लिए काला रंग बिल्कुल सूटेबल नहीं होता।

अंतिम शब्द- जिन लोगों को डिप्रेशन की बीमारी है सर में ज्यादा दर्द रहता है  जिसकी लाइफ अभी सेटल नहीं हुई है हमेशा टेंशन में  रहते हैं उन लोगों को भी काले रंग या कपड़े पहनने से बचना चाहिए 

ज्यादातर मामलों में ऐसा देखा गया है कि काले रंग का प्रयोग अशुभ ही होता है मेरे प्यारे मित्रों आप अगर अपनी राशि को ध्यान में रखते हुए काले रंग का चुनाव करते हैं तो निश्चित ही आपको इससे लाभ मिलेगा।

हम आशा करते हैं आपको यह जानकारी पसंद आई होगी ऐसे ही ज्ञानवर्धक और रोचक जानकारी के लिए आप हमारे अन्य लेख भी पढ़ सकते हैं ।
मेष से लेकर मीन राशि तक काला रंग शुभ या अशुभ         12 rashi k liye kaale kapde ache ya bure

Tag-kale rang ka rashi anusar prayog,kala rang aapke liye shubh ya ashubh,kya aapko kala rang shut karta hai?, काला रंग और ज्योतिष, ज्योतिष के अनुसार काला रंग शुभ या अशुभ, राशि अनुसार काले रंग का उपयोग,
rashi anusar kaale kapde | आपके लिये काले कपडे सही या गलत  rashi anusar kaale kapde | आपके लिये काले कपडे सही या गलत Reviewed by Ourbhakti on February 06, 2020 Rating: 5

No comments:

इस लेख से सम्बंधित अपने विचार कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं

देखिये कैसे कोरोना वायरस ने हिन्दू धर्मं का प्रचार किया

corona virus ne kiya hindu dharma ka prachar कोरोना वायरस   को दिल से शुक्रिया आपको लग रहा है कि आवर भक्ति कोराना वायरस  को बढ़ावा दे ...

Powered by Blogger.