11 अप्रैल 2022

घोर कलयुग सब ख़तम कब होगा कलियुग का अंत | When and how will the end of Kaliyug

क्या हैं कलियुग कब ख़तम होगा  | kya hain kaliyug kab hoga khatam

कलियुग चारों युगों में सबसे घातक है, कलयुग की उम्र 4 लाख 32 हजार वर्ष है इसको चार चरणों में बांटा गया है अभी चल रहा है प्रथम चरण कलयुग का प्रथम चरण  1 लाख 8 हजार वर्ष का है। 

इंसानों की उम्र है 100 वर्ष जैसे जैसे कलयुग आगे बढ़ता जाएगा वैसे वैसे इंसानों की उम्र भी  घटता जाएगा कलयुग के द्वितीय चरण में इंसानों का उम्र सिर्फ 50 साल रहेगा तृतीय चरण में 25 साल और चतुर्थ चरण में सिर्फ साडे 12 साल ही इंसानों का उम्र रहेगा।

क्या हैं कलियुग कब ख़तम होगा  | kya hain kaliyug kab hoga khatam

kya hai kaliyug | कलियुग का अर्थ क्या है

जहाँ नियम क़ानून नही है उसी को कलियुग कहते है जहाँ सारे रिस्ते खतम उसी को कलियुग कहते है आज के समय मे इंसान जानवर जैसा बन गया है थोड़ी सी संपत्ति के लिये लोग एक दूसरे की जान तक लेने से नही कतराते ! एक एक इंच जमीन के लिये भाई-भाई आपस मे लड़ाई करते है।

मुझे ज्यादा बताने की जरूरत नही आये दिन आप न्यूज़ में सुनते है कि किस प्रकार मामा ने भांजी के साथ पवित्र रिश्ते को कलंकित किया !

एक भाई ने चंद पैसों के लिए अपनी सगी बहन को बेच दिया , बेटे ने संपत्ति के लिये अपने बाप मारा ,पति पत्नी में लड़ाई थोड़ी सी दहेज के लिये बहु को ससुराल वालों ने मार मारकर घर से निकला ये सब क्या है? इसी को ही तो कलियुग कहते है अभी तो कलियुग का सिर्फ प्रथम वर्ष चल रहा है  ये हाल है।जरा सोचकर देखिये रोंगटे खड़े होजाते है जब घोर कलियुग आएगा तो क्या होगा।

क्या है घोर कलियुग । kya hai ghor kaliyug

जब कलयुग का चौथा चरण शुरू होगा तब घोर कलयुग लगेगा लोगों की कद छोटी हो जाएगी 10 साल का बच्चा बूढ़ा दिखने लगेगा वही बच्चा दादा और नाना बनेगा । अभी तो हम अपनों को जानते हैं रिश्तों को समझते हैं ये मेरे पापा हैं ये मेरी मां है ये मेरे भैया हैं यह मेरी बहन है जब घोर कलयुग आएगा  तो इन सब रिश्तो की कोई कदर नहीं होगी कोई भी संबंध सुरक्षित नहीं रहेगा । घोर कलयुग में तो यह भी पता नहीं चलेगा कि इस बच्चे का बाप कौन है धरती पर अकाल पढ़ जायेगा लोग भूख मरी के कारण मर जायेंगे, कही नही होगी पूजा पाठ , शिक्षा पूरी तरह से समाप्त होगी।

कब होगा कलयुग का अंत । kab hoga kaliyug ka ant

जब पृथ्वी में पाप बढ़ेगा गंगा यमुना का जल पूरी तरह से सूख जाएगा , पृथ्वी से सारी गाय  मर जाएगी जब इंसान की कद छोटी हो जाएगी कलयुग के चौथे चरण में लोग जानवर जैसा बर्ताव करने लगेंगे तब भगवान इस धरती पर कल्कि अवतार लेंगे और इस कलयुग का अंत करेंगे


कलयुग का अंत होने में कितना वर्ष बाकी है । kaliyug ka ant hone me kitna vars baki hai

कलियुग की शुरुवात 3102 ई सा पूर्व से ही हुआ था  अभी 2023 चल रहा है इसका अर्थ यह हुआ 3103+2022=5124 वर्ष कलियुग का बीत चूका  है कलियुग की कुल आयु है 4 लाख 32 हजार वर्ष अब इसमें 5124 को घटा देते है तो इतना 426878 वर्ष अभी कलियुग का बाकी है ।


भगवान ने कलयुग को क्यों बनाया । bhagwan ne kaliyug ko kyu banaya

जब कलयुग इतना बुरा है कोई पुण्य कर्म नहीं कोई  चारों तरफ लूटमार  धोखा देना  विश्वास नाम की कोई चीज नहीं है फिर भगवान ने इस कलयुग को क्यों बनाया वह तो ज्ञानी है वह तो परम शक्तिशाली हैं फिर उन्होंने ऐसा क्यों किया ?

सत्य युग त्रेता द्वापर मैं बहुत ज्यादा मेहनत करना पड़ता है तपस्या करना पड़ता है आपको पता होगा ऋषि मुनि बहुत वर्षों तक तब किया करते थे साधना क्या करते थे तब जाकर उन्हें भगवान का दर्शन होता था।


लेकिन कलयुग में ऐसा नहीं है अच्छा काम करो थोड़ा ही करो ईमानदारी से करो तो भगवान बहुत जल्दी खुश होते हैं मनचाहा वरदान देते हैं उसका जीवन खुशियों से भर देते हैं कलयुग की यही खासियत है थोड़ा करो अधिक लाभ भाव पाओ। थोड़ा ही काम करो लेकिन अच्छा करो फिर देखना आपको क्या अनुभव होता है पहले करके देखो।


Tag - kaliyug ka ant kab hoga,ghor kaliyug ka ant,kaliyug,kaliyug kab khatam hoga,bhagwaan kali ko kab marenge

आप इन्हें भी पढ़ सकते है

ज्यादा भगवान् को मानने वाले दुखी क्यों ?

एसे सपने देते हैं धनवान होने के संकेत 

देवता और राक्षस में कौन महान हैं ?

हैप्पी बर्थडे मनाना आपको खतरे में डाल सकता हैं

हिन्दू धर्मं में 16 संस्कार का महत्व

चार वेदों की संपूर्ण जानकारी जानिये किस वेद में क्या है


4 टिप्‍पणियां:

इस लेख से सम्बंधित अपने विचार कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं