घर में मंदिर बनाते समय 4 बातो का रखे धयान | Temple for home

घर में मंदिर बनाते समय 4 बातो का रखे धयान | Temple for home

जिस घर मे भगवान का मंदिर Temple for home नही है वो घर शमशान के समान है और जिस home घर मे भगवान का मंदिर temple है उस घर मे परमात्मा का वास होता है।और जिस घर मे भगवान का मंदिर नहीं  है उस घर मे कभी शांति नहीं होती हैं  हर घर में पूजा का स्थान मंदिर होना चाहिये ।

घर में मंदिर बनाते समय 4 बातो का रखे धयान हे
       घर मे मंदिर तो सबके यहां होता है,फिर भी लोग खुश क्यों नही रहते है? क्या कारण है इसके पीछे? लोग घर मे पूजा का स्थान(मंदिर)तो बनाते है पर सही जगह(दिशा) में नही बनाते है, इसलिए उनको लाभ नही मिल पाता   कहा  मंदिर बनाना चाहिये 

हमें मंदिर बनाते समय विशेष रूप से कुछ बातों का ध्यान देना चाहिए अब हम जानेंगे कि घर में कौन सी ऐसी दिशा है जहां मंदिर बनाना चाहिए और एसी कौन दिशा है जहा मंदिर का निर्माण करने से हमें घोर दुःख का सामना करना पढ़  सकता हैं !कौन नहीं चाहता हे की उसके घर में खुसिया न हो हर किसी के मन में यही कामना रहेती हे की हमारा घर  परिवार सुखी हो स्वस्थ हो  जीवन में कभी कोई तकलीफ न हो लेकिन फिर भी हमें परिणाम विपरीत ही मिलता हैं एसा क्यों ? हम नया घर का निर्माण करते समय हर वस्तु व्यवस्थित रूप से करते हैं पर हम भगवान् के मंदिर को भूल जाते है जब घर का निर्माण पूरा हो जाता हैं तब हमें मंदिर की  याद आती हैं !आज के इस लेख में हम आपको बताएँगे घर में मंदिर वास्तु के अनुसार किस दिशा में बनना चाहिए । 

घर में मंदिर किस दिशा में नहीं बनाना चाहिये 

  1. दक्षिण दिशा में मंदिर नहीं बनाना चाहिए
  2. पश्चिम दिशा में मंदिर नहीं बनाना चाहिए
  3. नृत्य कोण में मंदिर नहीं बनाना चाहिए
  4. वायव्य कोण में भी मंदिर नहीं बनाना चाहिए
दिशाओं मेंं विशेष रूप से मंदिर temple  नहीं बनाना चाहिए यदि ऊपर बताए गए दिशाओं में मंदिर बनाते हैं तो उस घर में कभी खुशी नहीं आएगी उस घर में रोज लड़ाई झगड़े होते रहेंगे विशेष रूप से उस घर का मुखिया को घोर दुख का  सामना करना पड़ सकता है।

किस दिशा में मंदिर Temple बनाना चाहिए

         मेरा एहि कहना है सबसे की जब कोई नया मकान ,दुकान आदि
बनाये तो प्रयास ये करे की मंदिर की जगह हमेसा ईशान कोण(उत्तर पूर्ब) में ही बनवाये।
यदि ऐसा संभब ना हो तो मंदिर पुरब और उत्तर में भी बनवा सकते है।
                                   
हम उम्मींद करते हैं आप को यह पोस्ट अच्छा लगा यदि आपका कोई सवाल या सुझाब हैं तो किर्पया संपर्क  करे      धन्यवाद.......

Post a Comment

0 Comments