9 नव॰ 2018

Why do we offer sindoor to lord hanuman | हनुमान को प्रिय है सिंदूर

Why do we offer sindoor to lord hanuman | हनुमान को क्यों प्रिय है सिंदूर लाल रंग

हम हनुमान को सिंदूर क्यों चढ़ाते हैं (Why do we offer sindoor to lord hanuman)हनुमान को लाल रंग सबसे ज्यादा क्यों चढ़ाया जाता है?

हनुमान को लाल रंग क्यों प्रिय है? क्यों प्रसन्न होते हैं हनुमान जी लाल रंग से,आज के इस छोटे से लेख में हम इसी विषय पर बात करेंगे
Why do we offer sindoor to lord hanuman | हनुमान को प्रिय है सिंदूर

      hanuman ko kyu pasand hai lal rang | हनुमान को क्यों पसंद है लाल रंग ?

इस विषय पर रामायण में एक सुंदर कथा आती है उस कथा के अनुसार माता सीता अपना श्रृंगार कर रही थी , जैसे ही मां सीता अपने माथे पर सिंदूर लगा रही थी उसी समय हनुमान जी वहां आ गए माता को सिंदूर लगाते देख हनुमान जी ने सीता माता से पूछा आपने माथे पर यह लाल रंग का सिंदूर क्यों लगाया हे?

हनुमान की ऐसी बातें सुनकर पहले तो मां सीता मुस्कुराई और हनुमान जी से बोली हे हनुमान में अपने माथे पर सिंदूर इसीलिए लगाती हूं ताकि मेरे प्रभु श्रीराम मुझ पर प्रसन्न हो और उनकी लंबी आयु बनी रहे ।

हनुमान ने जैसे ही मां सीता की यह बात सुनी तो मां सीता के पास रखी सारी की सारी सिंदूर को अपने शरीर में लगाया हनुमान ने अपने  शरीर को पूरा लाल कर दिया और इधर उधर दौड़ते हुए नाचने लगे नाचते हुये भगवन राम की सभा में पहुंच गए।

भगवान राम अपने राज कार्य मैं व्यस्त थे दरबार में बैठे सभी लोग हनुमान को देखकर आश्चर्य में पड़ गए।भगवान राम ने पूछा हे हनुमान तुमने अपने शरीर पर इतना सारा सिंदूर क्यों लगाया हुआ है?

तब हनुमान भगवान राम से कहते हैं हे प्रभु मैंने माता सीता को अपने माथे पर सिंदूर लगाते देखा और मैंने माता से पूछा की आपने माथे पर सिंदूर क्यों लगाया हे।

तो माता ने आपकी कुशलता की बात की फिर मैंने भी सोचा यदि थोड़ा सा सिंदूर माथे पर लगाने से आपकी आयु में वृद्धि होती है आप प्रसन्न होते हैं तो मैंने सोचा क्यों न यह सिंदूर पूरे शरीर पर लगाया जाए ताकि आप मुझ पर सबसे ज्यादा प्रसन्न हो मुझ पर हमेसा आपकी कृपा बनी रहे।

हनुमान की एसी भक्ति देखकर भगवान राम प्रसन्न हो गए और यह वरदान दिया तुहारे पूजन में जो भी लाल वस्त्र चढ़ाएगा लाल सिंदूर चढ़ाएगा उस पर मेरी कृपा बनी रहेगी उस पर मैं सबसे ज्यादा प्रसन्न हो जाऊंगा ।

ऐसा माना जाता है तभी से हनुमान जी को लाल रंग बहुत प्रिय है।

दोस्तों आप जान ही गये होंगे की हनुमान को लाल रंग ही क्यों चढ़ाया जाता हैं (Why do we offer sindoor to lord hanuman) हमें पूरा विश्वास है जब भी आप हनुमान की पूजा करेंगे तो लाल रंग का सिंदूर जरूर चढ़ाएंगे और बजरंगबली का आशीर्वाद प्राप्त करेंगे ।

सम्बंधितपोस्ट
हनुमान भी मूर्छित हुये थे जब,Facts About Hanuman


Tag-Why do we offer sindoor to lord hanuman,hanuman ko lal rang kyu pasand hai,red colour and hanuman,hindu dharma,story of ramayan