31 जन॰ 2024

आपको पता होना चहिये हैंराम और जय श्री राम में क्या फर्क है

 हे राम और जय श्री राम में क्या फर्क है | he Ram aur jai sri ram me anter

हे राम और जय श्री राम में क्या फर्क है | he Ram aur jai sri ram me anter
Ayodhya ram original image


वैसे तो भगवान राम का नाम किसी भी प्रकार से बोला जाए होता वही है जो राम चाहते हैं आप भगवान राम को किसी भी नाम से बुला सकते हैं सबका अर्थ परिस्थितियों के साथ भिन्न होता है आज हम आपको बताएंगे आप भगवान राम को जिस भी नाम से पुकारते हो उसका सही अर्थ क्या होता है जैसे - जय श्री राम, राम हे,राम राम,रघुपति राघव राजा राम आदि ।


हे राम हम कब बोलते है । He ram hum kab bolte hai


हे राम का उच्चारण हम तभी करते हैं जब हम बहुत दुखी होते हैं या हम बहुत ज्यादा भावुक हो जाते हैं इस संसार में राम के अलावा कुछ सच नहीं है आपके अपनों में किसी की मृत्यु हो जाती है तभी हेराम या राम राम सत्य है इस प्रकार बोला जाता है जब मुर्दे को शमशान घाट ले जाया जाता है तो वहां पर है राम कहते हैं साथ ही राम नाम सत्य है इस प्रकार का नारा लगाया जाता है कहने का तात्पर्य बस इतना ही है कि इस संसार में राम ही सत्य हैं बाकी सब झूठ है।


जय श्री राम कब बोला जाता है । Jai sri ram kab bola jata hai


जय श्री राम तभी बोला जाता है जब नारा लगाते हैं या कहीं बहुत सारे लोग जा रहे होते हैं तो वहां पर भी जय श्री राम बोल के जोर-जोर से नारा लगाया जाता है इसका अर्थ यही है कि भगवान राम की जय हो सत्य की जय हो सनातन की जय हो बस इसीलिए कहा जाता है जय श्री राम । जब दो मित्र आपस में मिलते हैं या दो राम भक्त एक साथ मिल जाते हैं तो वहां भी बोला जाता है जय श्री राम । 


राम और सीताराम में क्या फर्क है ?

वैसे तो राम और सीताराम में फर्क करना  मूर्खतापूर्ण होगा राम शब्द सिर्फ अकेले राम के लिए है सीताराम मतलब राम और सीता दोनों जब आपस में मिल जाते हैं तो हो जाते हैं सियाराम ।


जय श्री राम और राम राम में क्या अंतर । Jai sri ram aur ram ram me anter


राम शब्द का उच्चारण स्थान के अनुसार बदलता है अलग-अलग जगह के लोग भगवान राम को भिन्न-भिन्न नाम से पुकारते हैं

उत्तर प्रदेश के लोग जय श्री राम कहते हैं

बिहार में ज्यादातर लोग राम-राम ही बोलते हैं

वृंदावन में सीताराम बोला जाता है

असम गुवाहाटी में जय सियाराम कहते है

हिमाचल में अधिकतर लोग सीताराम सीताराम कहते हैं

जब सभी जगह के लोग एक साथ इकट्ठे हो जाते हैं तो जोर-जोर से कहते हैं जय श्री राम


भगवान राम और श्री कृष्ण में क्या फर्क है । Ram aur krishna me kya pharak hai


भगवान राम और श्री कृष्ण में कुछ फर्क नहीं है अगर हम उनकी लीलाओं को देखें तो बहुत सारे फर्क हमें दिखाई देते हैं लेकिन श्री कृष्ण और श्री राम दोनों ही एक हैं बस उनके लीलाओं की वजह से दोनों में कुछ अंतर देखने को मिलता है।


भगवान राम मर्यादा में रहना पसंद करते हैं इसी मर्यादा को निभाने के लिए उन्होंने अयोध्या के राज सिंहासन को छोड़ दिया और 14 वर्षों के लिए वन को चले गए। राम ने अपने मुख से कभी नहीं कहा कि वह भगवान है 


भगवान राम के जीवन से हमें यही शिक्षा मिलती है इंसान को किस प्रकार अपना जीवन जीना चाहिए कितनी भी आपत्ति विपत्ति आये होठों पर मुस्कान हमेशा होना चाहिए । वही श्री कृष्ण को देखा जाए तो उन्होंने हमेशा यही कहा कि मैंने जो काम वृंदावन में किया वह सामान्य इंसान नहीं कर सकता  इसीलिए आप मुझे भजो मैं जो प्रेरणा देता हूं उसे अपने जीवन में उतारो इसीलिए सभी को जीवन में एक बार भगवत गीता जरूर पढ़ना चाहिए वहां पर भगवान श्री कृष्ण ने अर्जुन को बहुत सारे प्रश्नों के उत्तर दिए हैं जिससे कि अर्जुन का मोह दूर हो गया और  महाभारत जैसे युद्ध को जीत गए।


हम आशा करते हैं आपको यह लेख पसंद आया होगा कमेंट में जय श्री राम लिखे अगर आपके पास भगवान राम से संबंधित किसी भी प्रकार की जानकारी है तो कमेंट में लिख सकते हैं । यदि आपको हिंदू धर्म से संबंधित कोई भी जानकारी चाहिए तो हमें आप हमे ourbhakti@gmail.com पर ईमेल कर सकते हैं धन्यवाद ।

सम्बंधित लेख

Ayodhya Ram Mandir को लेकर गलत सोच रखने वाले ये 5 लोग

22 जनवरी को ही क्यों हो रहा है राम मंदिर का उद्घाटन

अयोध्या राम मंदिर की ये सच्चाई आप नहीं जानते 

 इन 5 तरीकों से चल रहा Ayodhya Ram Mandir के नाम पर scam 

भगवान राम से जुड़ी 7 रोचक जानकारी आपको पता होना चहिये



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें

इस लेख से सम्बंधित अपने विचार कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं